Saturday, April 20, 2024
HomeSaúdeO que é Bitcoin em hindi - BTC क्या है

O que é Bitcoin em hindi – BTC क्या है


O que é Bitcoin em Hindi – Bitcoin जनवरी 2009 में बनाई गई थी इसे एक विकेन्द्रीकृत moeda digital के रूप मे जाना जाता है। यह Satoshi Nakamoto नामक रहस्यमयी व्यक्ति द्वारा एक श्वेत पत्र में निर्धारित विचारों का अनुसरण करता है। इस तकनीक को बनाने वाले व्यक्ति की पहचान अभी भी ए एक रहस्य है। बिटकॉइन पारंपरिक ऑनलाइन भुगतान तंत्र की तुलना में कम लेनदेन शुल्क का वादा करता है।

O que é bitcoin em hindi
O que é Bitcoin em hindi

O que é Bitcoin em hindi – BTC क्या है

बिटकॉइन को एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह इसे सुरक्षित रखने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग क कोई भौतिक बिटकॉइन नहीं हैं, केवल एक सार्वजनिक खाता बही पर रखा शेष राशि है कि सभी के पास पारदर्शी पहुंच है (हालांकि प्डरखा शेष राशि है कि सभी के पास पारदर्शी पहुंच है (हालांकि प्डरखा शेष राशि है कि सभी के पास पारदर्शी पहुंच है (हालांकि प्डरखा शेष राशि है कि सभी के पास पारदर्शी पहुंच है (हालांकि प्डरक क्डरिक क्डरिक सभी बिटकॉइन लेनदेन को “खनन” नामक प्रक्रिया के माध्यम से भारी मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति द्वारा सत्यापित किया जाता है। बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकार द्वारा जारी या समर्थित नहीं है, न ही एक व्यक्तिगत बिटकॉइन एक वस्तु के रूप में मूल्यवान है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में यह कानूनी निविदा नहीं होने के बावजूद, बिटकॉइन बहुत लोकप्रिय है और इसने सैकड़ों अन्य क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च किया है, जिना ा जब व्यापार किया जाता है तो बिटकॉइन को आमतौर पर बीटीसी के रूप में संक्षिप्त किया जाता है।

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • बिटकॉइन वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था, बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी Criptomoeda मे से एक है।
  • बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत लेखा प्रणाली के उपयोग के साथ बनाया, वितरित, व्यापार और संग्रहीत किया जाता है, जिसे Blackchain ेाथ बनाया, वितरित, व्यापार और संग्रहीत किया जाता है, जिसे ाा ेाा ाया, वितरित, व्यापार और संग्रहीत किया जाता है, जिसे ाा ेाता ेाा, वितरित, व्यापार और संग्रहीत किया जाता है, जिसे ाा ेा ेा हैामेंा, जिसे
  • बिटकॉइन कम समय मे ही उछाल और हलचल के कई चक्रों से गुजरा है, इसकी कीमत उतार चढ़ाव वाला रहा है
  • व्यापक लोकप्रियता और सफलता के कारण Criptomoeda के रूप में बिटकॉइन ने सबसे अधिक उछाल वाला आभासी मुद्रा रहा है। इसी को देखकर कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी बाज़ार मे आ गया है।

बिटकॉइन

Bitcoin सिस्टम कंप्यूटर का एक संग्रह है (जिसे “नोड्स” या “माइनर्स” भी कहा जाता है) इन्हें ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल कियाजात इसात इसात ियात ियात ब्लॉकचेन को ब्लॉकों के संग्रह के रूप में माना जा सकता है। प्रत्येक ब्लॉक में लेनदेन का एक संग्रह है। .

Bitcoin स्वामित्व

स्वामित्व की सरलीकृत श्रृंखला जैसा कि बिटकॉइन श्वेतपत्र में दिखाया गया है। ब्लॉकचेन में, बिटकॉइन बिटकॉइन पते पर पंजीकृत होते हैं। बिटकॉइन एड्रेस बनाने के लिए एक यादृच्छिक वैध PIN चुनने और संबंधित बिटकॉइन पते की गणना करने के अलावा और कुछ नहीं चाहिए। यह गणना एक दूसरे विभाजन में की जा सकती है। लेकिन इसके विपरीत, किसी दिए गए बिटकॉइन पते की PIN की गणना करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। उपयोगकर्ता अपनी संबंधित PIN से समझौता किए बिना दूसरों को बता सकते हैं या बिटकॉइन पता सार्वजनिक कर सकते हैं। इसके अलावा, वैध निजी पिन की संख्या इतनी विशाल है कि यह बहुत ही कम संभावना है कि कोई व्यक्ति पहले से उपयोग में आने वाली पिन कोड की गणनावना है कि कोई व्यक्ति पहले से उपयोग में आने वाली पिन कोड की गणना करेगा। वैध निजी पिन कोड की विशाल संख्या यह असंभव बनाती है कि पिन कोड से समझौता करने के लिए क्रूर बल का उपयोग किया जा सकता है। अपने बिटकॉइन खर्च करने में सक्षम होने के लिए, बिटकोइन मालिक को अपने पिन कोड को जानना चाहिए और लेनदेन पर डिजिटल हस्ताक्षर करना चाहिए।

बिटकॉइन निवेश से जुड़े जोखिम

हाल के वर्षों में तेजी से मूल्य वृद्धि के बाद सट्टा निवेशकों को बिटकॉइन के लिए आकर्षित किया गया है। 31 de setembro de 2019 को बिटकॉइन की कीमत $ 7.167,52 थी और एक साल बाद, 300% से अधिक बढ़कर $ 28.984,98 हो गई थी। यह 2021 की पहली छमाही में बढ़ना जारी रहा, नवंबर 2021,12 में $ 68.000 से अधिक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर कारोबार किया

इस प्रकार, बहुत से लोग बिटकॉइन को एक्सचेंज के माध्यम के रूप में कार्य करने की क्षमता के बजाय इसके निवेश मूल्य के लिए खरीदते हैं। हालांकि, गारंटीकृत मूल्य की कमी और इसकी डिजिटल प्रकृति का मतलब है कि इसकी खरीद और उपयोग में कई अंतर्निहित जोखिम हैं। प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी), वित्तीय उद्योग नियामक प्राधिकरण (एफआईएनआरए), उपभोक्ता वित्तीय सुरक्षा ब्यूरो (सीएफपीबी) और अन्य एजेंसियों द्वारा कई किए िएरए िएरए

पारंपरिक निवेश की तुलना में, बिटकॉइन के पास moeda virtual समर्थन करने के लिए दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड या विश्वसनीयता का इतिहास नहीं है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के साथ Bitcoin मे अत्यधिक रिस्क होने के कारण इसकी उपयोगिता कम होती जा रही हैकेवल एक दशक के बाद भी सभी moeda virtual विकस कम े

नियामक जोखिम

बिटकॉइन के कई रूपों में पैसा निवेश करना जोखिम से बचने के लिए नहीं है। बिटकॉइन सरकारी मुद्रा का प्रतिद्वंद्वी है और इसका उपयोग भूमिगत बाजार लेनदेन, मनी लॉन्ड्रिंग, अवैध गतिविधियों या कर चोरी के लिए किया जा सकता है परिणामस्वरूप, सरकारें बिटकॉइन (और कुछ के पास पहले से ही) के उपयोग औ और बिक्री को विनियमित, प्रतिबंधित या प्रतिबंधित करने की मांग कर सकती क अन्य विभिन्न नियमों के साथ आ रहे हैं।

जोखिमो से भरा Bitcoin

अधिकांश व्यक्ति जो बिटकॉइन के मालिक हैं और उनका उपयोग करते हैं, उन्होंने Mining के माध्यम से अपने टोकन प्राप्त नहीं किए हैं। इसके बजाय, वे बिटकॉइन और अन्य डिजिटल मुद्राओं को किसी भी लोकप्रिय ऑनलाइन बाजार में खरीदते और बेचते हैं, जिसे बिटकॉइन एक्सचेंज या क्रिप्टोकयू ा ा ्

बिटकॉइन एक्सचेंज पूरी तरह से डिजिटल हैं और किसी भी वर्चुअल सिस्टम की तरह-हैकर्स, मैलवेयर और ऑपरेशनल ग्लिट्स से जोखिम में हैं। .

यह विशेष रूप से समस्याग्रस्त है क्योंकि सभी बिटकॉइन लेनदेन स्थायी और अपरिवर्तनीय हैं। यह नकदी से निपटने जैसा है: बिटकॉइन के साथ किए गए किसी भी लेन-देन को केवल तभी उलट किया जा सकता है जब उन्हें प्राप्त कने किसी भी लेन-देन को केवल तभी उलट किया जा सकता है जब उन्हें प्राप्त करने वाला व्हेंर क कोई तीसरा पक्ष या भुगतान प्रोसेसर नहीं है।

बीमा जोखिम

कुछ निवेशों का बीमा प्रतिभूति निवेशक संरक्षण निगम (एसआईपीसी) के माध्यम से किया जाता है। सामान्य बैंक खातों का बीमा क्षेत्राधिकार के आधार पर एक निश्चित राशि तक संघीय जमा बीमा निगम (FDIC) के माध्यम से किया जाता है।

Bitcoin एक्सचेंज और बिटकॉइन खातों का किसी भी प्रकार का बीमा नहीं किया जाता है। प्राइम डीलर और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म SFOX ने वर्ष 2019 में घोषणा की कि वह बिटकॉइन निवेशकों को नकदी लेनदेन पर FDIC बीमा प्रदान करेगा।

बाजार ज़ोखिम

Bitcoin का बाज़ार उतार-चढ़ाव से भरा होता है। वास्तव में Bitcoin अल्प अवधि मे कीमत में बेतहाशा उतार-चढ़ाव देखा गया है। एक्सचेंजों पर बड़ी मात्रा में खरीद और बिक्री के अधीन, किसी भी समाचार योग्य घटनाओं के प्रति इसकी उच्च संवेदनशीलता है। सीएफपीबी के अनुसार, बिटकॉइन की कीमत 2013 में एक ही दिन में 61% गिर गई, जबकि 2014 में रिकॉर्ड 80% गिरावट एक दिन दर्ज किया गया था।

पहले से ही बहुत प्रतिस्पर्धा है, और हालांकि बिटकॉइन की सैकड़ों अन्य डिजिटल मुद्राओं की तुलना में बड़ी बढ़त है, जो कि इसकी ब्रांड पहचान और उद्यम पूंजी धन के कारण उछला है, एक बेहतर आभासी सिक्के के रूप में एक तकनीकी सफलता हमेशा एक खतरा होती है। .

बिटकॉइन मूल्यवान क्यों है?

बिटकॉइन की कीमत सिर्फ एक दशक में तेजी से बढ़ी है, 2011 में 1 डॉलर से कम नवंबर 2021 तक 68.000 डॉलर से अधिक हो गई है। इसका मूल्य कई स्रोतों से प्राप्त होता है, जिसमें इसकी सापेक्ष कमी, बाजार की मांग और उत्पादन की सीमांत लागत शामिल है। इस प्रकार, भले ही यह अमूर्त है, बिटकॉइन एक उच्च मूल्यांकन का आदेश देता है, जिसका कुल बाजार पूंजीकरण नवंबर 2021 तक $ 1,11 ट्रिलियन था।

Bitcoin क्या है यह कैसे काम करता है?

Bitcoin एक डिजिटल मुद्रा है जो एक कम्प्यूटर एल्गोरिदम पर बना है Bitcoin किसी भी केंद्रीय नियंत्रण या बैंक या सरकारी निगरानी से मुक्त होती है। Bitcoin को ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल किया जाता है. Bitcoin इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं. Bitcoin को डिसेंट्रेलाइज्ड सिस्टम के तहत मैनेज किया जाता है. इसका वेरिफिकेशन डिजिटल सिग्नेचर द्वारा होता है. इनकी प्रतियां दुनिया भर के सर्वरों पर रखी जाती हैं।

बिटकॉइन पैसे कैसे कमाता है?

नए बिटकॉइन ”Mininig” नामक एक प्रतिस्पर्धी और विकेन्द्रीकृत प्रक्रिया द्वारा उत्पन्न होते हैं। इस प्रक्रिया में शामिल है कि व्यक्तियों को उनकी सेवाओं के लिए नेटवर्क द्वारा पुरस्कृत किया जाता है। बिटकॉइन खनिक विशेष हार्डवेयर का उपयोग करके लेनदेन को संसाधित कर रहे हैं और नेटवर्क को सुरक्षित कर रहे हैं और बदले में नए बिटकॉइन एकत्र कर हैं हैं

क्या बिटकॉइन एक वास्तविक सिक्का है?

2009 में लॉन्च किया गया, बिटकॉइन बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। फिएट मुद्रा के विपरीत, बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत खाता प्रणाली के उपयोग के साथ बनाया, वितरित, व्यापार और संग्रहीत किया जाता है, जिसे Blackchain के रूप में भी जाना जाता है

क्या बिटकॉइन सुरक्षित हैं?

बिटकॉइन की तकनीक काफी सुरक्षित है, निवेश करने से पहले विचार करने के लिए कुछ जोखिम हैं। बिटकॉइन गुमनाम नहीं है, क्रिप्टोकरेंसी की कीमत बेहद अस्थिर हो सकती है, बिटकॉइन पासवर्ड पर निर्भर करता है, और क्रिप्टोटोकयू षितरेंसी वॉलेट चोरी नहींरी नहींर नहीं

मैं बिटकॉइन कैसे खरीदूं?

बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, ब्रोकरेज (क्रिप्टो और मुख्यधारा), और पेपाल जैसी भुगतान सेवाएं हैं। आप बिटकॉइन को पीयर-टू-पीयर एक्सचेंज से भी खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि क्या है?

कॉइनबेस का न्यूनतम खर्च $ 2 है और न्यूनतम जमा इस बात पर निर्भर करता है कि आप पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं।

यह भी जाने

  • SBI E-kyc कैसे करे
  • PIB क्या है
  • 1 milhão significa

Isenção de responsabilidade: Não somos consultores financeiros. Por favor, faça sua pesquisa antes de investir, nenhum jornalista da Asiafirstnews esteve envolvido na criação deste conteúdo. O grupo também não é responsável por este conteúdo.
Disclaimer: We are not financial advisors. Please do your research before investing, no Asiafirstnews journalists were involved in the creation of this content. The group is also not responsible for this content.

ARTIGOS RELACIONADOS

Mais popular